समेकित शिक्षा के अन्तर्गत विशिष्ट आवश्यकता वाले (दिव्यांग) बच्चों को समावेशी विद्यालयों में अतिरिक्त सपोर्ट प्रदान कर शिक्षा की मुख्य धारा में जोड़ा जाता है। वर्ष 2021-22 में समेकित शिक्षा की निम्नलिखित गतिविधियों का क्रियान्वयन किया गया है-
'समर्थ' तकनीकी प्रणाली के माध्यम से बच्चों का चिन्हांकन एवं नामांकन
विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चों के चिन्हांकन, नामांकन, शिक्षण-प्रशिक्षण एवं सम्पादित की जा रही अन्य गतिविधियों के प्रभावी अनुश्रवण हेतु ‘समर्थ‘ तकनीकी प्रणाली का विकास किया गया है। विकसित किये गये ‘समर्थ‘ तकनीकी प्रणाली के माध्यम से वर्ष 2020-21 में स्पेशल एजूकेटर्स द्वारा कुल 3,15,806 विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चों का चिन्हांकन किया गया। वर्ष 2021-22 में समर्थ तकनीकी प्रणाली को और उन्नत बनाया जा रहा है।
सुगम्य वर्कशीट का विकास
विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चों की शैक्षिक आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु कक्षा 1-3 तक अध्ययनरत समस्त दिव्यांग बच्चों (पूर्ण दृष्टि दिव्यांग बच्चों को छोड़कर) हेतु भाषा एवं गणित विषय पर सुगम्य वर्कशीट्स विकसित कर दिव्यांग बच्चों को उपलब्ध कराया गया है। कक्षा 4-5 तक अध्ययनरत समस्त दिव्यांग बच्चों (पूर्ण दृष्टि दिव्यांग बच्चों को छोड़कर) हेतु भाषा एवं गणित विषय की सुगम्य वर्कशीट्स के विकास की कार्यवाही गतिमान है।
मेजरमेंट एण्ड डिस्ट्रीब्यूशन कैम्प
विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चों को पर्याप्त सहायक उपस्कर एवं उपकरण उपलब्ध कराये जाने हेतु एलिम्को, कानपुर के सहयोग से कोविड-19 के प्रोटोकाल का पालन करते हुए मापन एवं वितरण शिविर आयोजित किया जाता है। मापन एवं वितरण शिविर में एलिम्को कानपुर के सहयोग से दिव्यांग बच्चों को विभिन्न प्रकार के सहायक उपस्कर एवं उपकरण यथा- ब्रेल किट्स, मोबिलिटी केन, स्मार्ट केन, डेजीप्लेयर, ट्राईसाइकिल, व्हील चेयर, क्रचेज, कैलीपर्स, रोलेटर्स वाकिंग स्टिक, सी.पी. चेयर, मल्टी सेन्सरी एजुकेशन किट एवं हियरिंग एड उपलब्ध कराये जाने की व्यवस्था है।
सहायक उपकरण एवं टी.एल.एम.
विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चों को समावेशी शिक्षा के अन्तर्गत शिक्षण-प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। स्पेशल एजूकेटर्स द्वारा दिव्यांग बच्चों में उपयुक्त संप्रेषण के तरीकों को बढ़ाने तथा विषय-वस्तु को सिखाने हेतु टी.एल.एम. उपलब्ध कराये जाने की व्यवस्था है।
गम्भीर एवं बहु-दिव्यांग बच्चों हेतु होम बेस्ड एजूकेशन
राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के टास्क संख्या 186 के क्रम में गम्भीर एवं बहु दिव्यांग बच्चों को होम बेस्ड एजूकेशन प्रदान किये जाने हेतु गतिविधियां संचालित की गयी हैं। गम्भीर एवं बहु दिव्यांग बच्चों को उनकी शैक्षिक आवश्यकताओं के अनुरूप लर्निंग मटेरियल उपलब्ध कराते हुए होम बेस्ड एजुकेशन की व्यवस्था की गयी है।
ब्रेल पाठ्य-पुस्तकों का वितरण
पूर्ण रूप से दृष्टि दिव्यांग बच्चों को उनके शैक्षिक पुनर्वसन हेतु राज्य परियोजना कार्यालय द्वारा राजकीय ब्रेल प्रेस, लखनऊ के साथ एम.ओ.यू. किया गया। विद्यालयों में अध्ययनरत पूर्ण दृष्टि दिव्यांग बच्चों को ब्रेल पाठ्य पुस्तकें उपलब्ध कराये जाने की व्यवस्था की गयी है।
ब्रेल स्टेशनरी मटेरियल
पूर्ण रूप से दृष्टि दिव्यांग बच्चों को उनकी शैक्षिक आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु ब्रेल स्टेशनरी मटेरियल यथा- ब्रेल पेपर, स्टाइलस, अबेकस, अल्फाबेट ट्रेनर प्लेट आदि सामग्री उपलब्ध कराये जाने की व्यवस्था है।
इनलार्ज प्रिंट पाठ्यपुस्तकों का वितरण
अल्प दृष्टि दिव्यांग बच्चों को उनके शैक्षिक पुनर्वसन हेतु राज्य परियोजना कार्यालय द्वारा राष्ट्रीय दृष्टि दिव्यांग संस्थान, देहरादून के सहयोग से परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत अल्प दृष्टि दिव्यांग बच्चों को इनलार्ज प्रिंट की पाठ्य पुस्तकें उपलब्ध कराये जाने की व्यवस्था की गयी है।
लो-विजन किट
अल्प दृष्टि दिव्यांग बच्चों को उनकी शैक्षिक आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु लो-विजन किट सामग्री यथा- एल.ई.डी. मैग्नीफायर लेंस, फुल पेज फ्रेन्सल लेंस, व्हाइट पेपर, बोल्ड मार्कर आदि सामग्री उपलब्ध कराये जाने हेतु व्यवस्था की गयी है।
सहायक उपस्कर/उपकरण का वितरण
एडिप योजना के अन्तर्गत एलिम्को, कानपुर के सहयोग से विभिन्न प्रकार के सहायक उपस्कर / उपकरण यथा- ब्रेल किट्स, मोबिलिटी केन, स्मार्ट केन, डेजीप्लेयर, ट्राईसाइकिल, व्हील चेयर, क्रचेज, कैलीपर्स, रोलेटर्स वाकिंग स्टिक, सी.पी. चेयर, मल्टी सेन्सरी एजुकेशन किट एवं हियरिंग एड आदि दिव्यांग बच्चों को उपलब्ध कराये जाने की व्यवस्था है। एडिप स्कीम के अन्तर्गत उपलब्ध कराये गये उपकरणों पर होने वाले व्यय का 40 प्रतिशत सर्व शिक्षा अभियान तथा 60 प्रतिशत धनराशि एलिम्को, कानपुर द्वारा वहन किया जाता है।
स्पेशल एजूकेटर्स (इटीनरेन्ट/रिसोर्स टीचर्स)
स्पेशल एजूकेटर्स (एच.आई., वी.आई. एवं आई.डी.) के द्वारा विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चों को अकादमिक व थेरेप्टिक सपोर्ट प्रदान किया जाता है। स्पेशल एजूकेटर्स एच.आई., वी.आई. एवं आई.डी. के द्वारा क्रमशः वाक् श्रवण दिव्यांग, दृष्टि दिव्यांग व बौद्धिक दिव्यांग बच्चों को समावेशी कक्षा-कक्ष में शिक्षित/प्रशिक्षित किया जाता है तथा बच्चों को साइन लैंग्वेज, ब्रेल पठन लेखन व विशेष कौशल सिखाये जाते हैं। विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चों के शिक्षण-प्रशिक्षण हेतु स्पेशल एजूकेटर्स द्वारा ‘समर्थ‘ एप के माध्यम से आनलाईन वैयक्तिक शैक्षणिक योजना (आई.ई.पी.) तैयार की जाती है। आई.ई.पी.. के आधार पर इनके द्वारा दिव्यांग बच्चों हेतु शैक्षिक गतिविधियां संचालित की जाती हैं।
फिजियोथेरेपिस्ट
चलन दिव्यांगता, प्रमस्तिष्कीय पक्षाघात बौद्धिक व बहु दिव्यांगता से प्रभावित बच्चों के थेरेपी प्लान/ चाइल्ड प्रोफाइल तैयार कर फिजियोथेरेपी प्रदान की जाती है। थेरेपी प्लान के अन्तर्गत केस हिस्ट्री, डायग्नोसिस, फिजिकल एसेसमेन्ट आदि सम्मिलित होता है। फिजियोथेरेपिस्ट द्वारा ऐसे स्कूलों का चयन किया जाता है, जिनमें फिजियोथेरेपी की आवश्यकता वाले बच्चे अध्ययनरत होते हैं। जिला चिकित्सालय/पी.एच.सी. के चिकित्सकों के मार्गदर्शन में फिजियोथेरेपिस्ट द्वारा बच्चों की फिजियोथेरेपी प्रदान की जाती है।
स्टाइपेण्ड
दिव्यांग छात्राओं की सम्प्राप्ति स्तर को बढ़ाने तथा उन्हें सशक्त बनाने के उद्देश्य से दिव्यांग छात्राओं को स्टाइपेण्ड उपलब्ध कराये जाने की व्यवस्था है।
अन्य जानकारी के लिए, कृपया इस लिंक पर क्लिक करें:यहां क्लिक करें